मेरा अनुरोध है आप सभी से इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ें


मेरी यह पोस्ट उन बहन बेटियों के लिए है जो अपने गुरुर में अपने अहंकार में अपने पति का घर छोड़ देती हैं और अपने पतियों को कम कमाई के ताने देती है उन हर बहन बेटियों से मेरा अनुरोध है जिनकी शादी हो गई और जिनकी शादी होने वाली है वह इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ें

बेटियों आप जिस घर में शादी करके जाते हो जरूरी नहीं कि वह आपके घर जैसा ही हो

हर घर में हर पति की इतनी कमाई नहीं रहती जितनी आपने आपके घर में पापा और भाई की देखी है

आपको जो सुख सुविधा आपके मम्मी पापा के घर मिली यह जरूरी नहीं कि आप को पति के घर में भी मिले

आज मैं सुबह उठा था ही और पास वाले चौहान जी दिख गए मैं बोला चौहान जी नमस्कार चौहान जी बोले कुंवर जी नमस्कार

मैं फिर बोला चौहान जी आप कुछ उदास दिख रहे हो क्या बात है शर्मा जी उदास होकर बोले कि मेरी बेटी घर पर आकर बैठ गई मैं बोला चौहान जी बेटी तो "संग्रान्द " पर आई हुई थी ना तो इसमें कौन सी बड़ी बात है

चौहान बोले नहीं कुंवर जी बेटी हमेशा के लिए अपने पति को छोड़ कर आ गई और बोलती है मुझे तलाक दिलवाओ पापा

मैंने फिर चौहान जी से पूछा आपने आपकी बेटी से पूछा पति के यहां क्या समस्या है जो उसे जो ऐसा कह रही है

हां कुंवर जी मैंने बेटी से पूछा बेटी कहती है पापा आपके दामाद की कमाई कम है मेरे शौक पूरा नहीं कर पाता पापा अभी तो हम दोनों ही हैं मान लो और बच्चे होंगे तो फिर यह क्या कर पाएंगे इसलिए मुझे उस व्यक्ति के साथ नहीं रहना जिसकी कमाई कम हो पापा

मैंने जो बात चौहान जी को कही वही बात में हर मां-बाप को कहना चाहता हूं आप सब सुन लीजिए

अपने बच्चों को ऐसे संस्कार दीजिए अगर किसी की बेटी लाओ तो वह भी आपके घर में खुश और किसी को आप बेटी दो तो आपकी बेटी भी दूसरों के घर में खुश रहे

अपने बच्चों को यह शिक्षा दो कि जो चीज आपको मां-बाप के समर्थन में मिल रही है वह जरूरी नहीं कि पति के समर्थन में भी मिलेगी

 अपने बच्चों को आप अच्छे से अच्छा भोजन कराते हो अपने बच्चों को आप अच्छी से अच्छी चीज दिलाते हो अपने बच्चों को अच्छे से अच्छी जगह घूमा कर लाते हो तो फिर साथ में आप अपने बच्चों को यह भी शिक्षा दो कि कोई जरूरी नहीं कि यह सब उसको पति के घर जाकर भी मिलेगा

कोई जरूरी नहीं कि पिता के घर में लाइट जाते ही इनवर्टर चालू हो जाता है तो पति के घर पर भी लाइट जाती है इनवर्टर चालू होगा

कोई जरूरी नहीं कि मां बाप ने आपको जन्मदिन पर 20,000 का गिफ्ट दिया तो पति भी आपके जन्मदिन पर आपको 20,000 का गिफ्ट दिला देगा

कोई जरूरी नहीं कि आप पिता के यहां कार में घूमते हो तो आप पति के यहां पर भी कार में घूमो हो सकता है वहां पर स्कुटर हो

मैं चौहान जी को बोलता जा रहा था और चौहान जी सुनते जा रहे थे चौहान जी बोले कुंवर जी आपकी बात सही है मैं बेटी को यह ज्ञान नहीं दे पाया और चौहान जी की आंखों से आंसू बहने लगे

मै इसीलिए सत्य लिखता हू कि समाज में हर वर्ग में कुछ चीजें ऐसी हैं जो मां-बाप भी नहीं सोच पाते और ना अपने बच्चों को ज्ञान दे पाते हैं

मै सिर्फ यह चाहता है कि किसी भी बहन बेटी का घर ना बिगड़े🙏🏻🙏🏻 धन्यवाद अपने विचार कमेंट मै लिखें 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पंच प्रयाग

धारी देवी

रोचक जानकारी